Sunday 3 July 2016

आइये जानते है इंटरनेट के एक मिनट के बारे में


कमल कुमार : आज इंटरनेट हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। कुछ ढूंढना हो तो इंटरनेट, मनोरंजन करना हो तो इंटरनेट, दूर बैठे चहेतों या दोस्तों से गपशप करनी हो तो इंटरनेट। आपने भी घंटों इंटरनेट पर वक्‍त गुजारा होगा लेकिन शायद ही कभी आपके मन में यह सवाल आया हो कि इंटरनेट का एक मिनट कैसा होता होगा।

एक मिनट के दौरान इंटरनेट पर क्या-क्या होता होगा। हाल ही में प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी इंटेल ने इंटरनेट के इस पहलू पर से पर्दा उठाया है। इंटेल ने बताया कि हर दिन इंटरनेट पर एक मिनट में क्या-क्या होता है।

इंटरनेट के 60 सेकेंड

डाटा व ई-मेल
जिदंगी का अहम हिस्सा बन चुके इंटरनेट पर एक मिनट में 6,39,800 GB डाटा ट्रांसफर हो जाता है। इसके साथ ही 60 ‌सेकेंड में 20 करोड़ 40 लाख ई-मेल लोग एक-दूसरे को भेज देते हैं।

फोटो- वीडियो
एक मिनट में नेट पर 2 करोड़ फोटो देखी जाती हैं, विभिन्न यूजर्स के माध्यम से 3 हजार फोटो अपलोड की जाती हैं। 13 लाख यू-ट्यूब वीडियो देखते हैं और 30 घंटे के वीडियो अपलोड किए जाते हैं।

नेट ऑन मोबाइल
स्मार्टफोन के बढ़ते यूज के बीच एक मिनट में 47 हजार मोबाइल ऐप्लीकेशन डाउनलोड कर ली जाती हैं और इसी समय में 1300 नए मोबाइल यूजर इंटरनेट से जुड़ते हैं।

सोशल नेटवर्किंग
एक मिनट में 320 से ज्यादा नए ट्वीटर एकाउंट बनते हैं और 1 लाख टवीट्स किए जाते हैं। दो लाख 77 हजार लोग अपने फेसबुक एकाउंट को लॉग इन करते हैं और 60 लाख फेसबुक पोस्ट देखी जाती हैं।

सर्च एंड इंफो
इस एक मिनट में ही 20 लाख से ज्यादा जानकारियां गूगल पर सर्च की जाती हैं और 6 नए आर्टिकल्स विकीपीडिया पर अपलोड किए जाते हैं।

इंटरनेट क्राइम
इंटरनेट की एक मिनट की दुनिया में 80 यूजर्स साइबर क्राइम के शिकार हो जाते हैं और 20 नए यूजर्स की निजी जानकारियां चुरा ली जाती हैं।

No comments:

Post a Comment